aternos

विज्ञापन

35 साल पहले, डेफ लेपर्ड का हिस्टीरिया अपने नाम तक जीवित रहा: जो इलियट और फिल कोलन रिफ्लेक्ट

"जब हम इसे कर रहे थे तो हम कुछ बहुत अलग बनाना चाहते थे"

विज्ञापन
विज्ञापन

    प्रसिद्ध रॉक कलाकारों के कुछ बहुप्रतीक्षित एल्बम हैं जिन्हें दिन के उजाले को देखने में लंबा समय लगा। उनमें से एक जो वास्तव में प्रतीक्षा के लायक साबित हुआ (व्यावसायिक और कलात्मक दोनों दृष्टिकोण से) थाबेहेरा तेंदुआकुल मिलाकर चौथा एल्बम,हिस्टीरिया- अकेले अमेरिका में 12 मिलियन प्रतियां बेचकर, बिलबोर्ड 200 में शीर्ष पर, और छह शीर्ष 20 एकल को जन्म दिया।

    चार साल के अंतराल के बीच कई कारणों की ओर इशारा किया जा सकता हैहिस्टीरियाऔर इसके पूर्ववर्ती,पैरोमेनिया - उनमें से, एल्बम का मूल निर्माता काम नहीं कर रहा है; अपने पसंदीदा निर्माता के उपलब्ध होने की प्रतीक्षा करना; और सबसे गंभीरता से, बैंड के सदस्यों में से एक के लिए एक भयानक दुर्घटना से उबरने के लिए।

    शेफ़ील्ड, इंग्लैंड से, डेफ लेपर्ड के पहले दो एल्बम (1980 के दशक)रात मेंऔर 1981 काहाई 'एन' ड्राई ) ने हेडबैंगर्स के बीच दुनिया भर में निम्नलिखित बनाने में मदद की। लेकिन यह 1983 की बात हैपैरोमेनिया कि बैंड (गायक जो इलियट, गिटारवादक स्टीव क्लार्क और फिल कोलन, बासिस्ट रिक सैवेज और ड्रमर रिक एलन) रॉक के शीर्ष कृत्यों में से एक बन गया। सुपर-प्रोड्यूसर मट लैंग के साथ समूह को उनकी आवाज़ को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए,पायरोमनीa चला गया मल्टी-प्लैटिनम, कई हिट एकल और वीडियो ("फ़ोटोग्राफ़," "रॉक ऑफ़ एजेस," और "फूलिन") को जन्म दिया, और उन्हें एक अखाड़ा हेडलाइनर बना दिया।

    विज्ञापन

    जब के समर्थन में दौरापैरोमेनिया 1984 के फरवरी में बंद हो गया, जल्द ही एक अनुवर्ती पर काम शुरू हुआ। हालांकि, उस समय लैंग उपलब्ध नहीं होने के कारण, डेफ लेपर्ड ने जिम स्टीनमैन को सूचीबद्ध करने का विकल्प चुना - जो मीट लोफ के क्लासिक लिखने के लिए जाने जाते थे।बेकार बल्लेबाजी एल्बम - "एल्बम #4" के निर्माता के रूप में। चीजें इतनी अच्छी नहीं चलीं। "यह एक बेमेल था, दुख की बात है," इलियट ने विशेष वीडियो साक्षात्कार में याद कियाभारी परिणाम के ऊपर। "वह जो करता है उस पर वह महान है, लेकिन हम उन कलाकारों में से नहीं थे जिनके साथ यह कभी काम करने वाला था।"

    "यह बिल्कुल भी काम नहीं किया," कोलन ने उसी साक्षात्कार में जोड़ा। "[गाने] बस भयानक लग रहा था। उसे वास्तव में समझ नहीं आया कि हम कैसे काम कर रहे हैं। यह सिर्फ साधारण और सपाट लग रहा था। यह तब तक नहीं था जब तक मठ वापस नहीं आया कि वे वास्तव में जीवित होने लगे। हमने मठ के साथ लिखे कुछ गीतों को शुरू में जिम स्टीनमैन के साथ रिकॉर्ड करने की कोशिश की, और वे डेमो के रूप में अच्छे नहीं लग रहे थे। तो यह ऐसा था, 'यह काम नहीं कर रहा है'।"

    की रिकॉर्डिंग के लिए कुल तीन रिकॉर्डिंग स्टूडियो का उपयोग किया जाएगाहिस्टीरिया - हिल्वर्सम (हॉलैंड में), डबलिन में विंडमिल लेन (आयरलैंड में) और स्टूडियो डेस डेम्स (पेरिस में) में विसेलोर्ड। कोलेन ने प्रेरणा के लिए केवल कठोर चट्टान और भारी धातु के बाहर दिखने वाले बैंड को याद किया: "नई लहर के तत्व थे, प्रिंस वहां हैं, फ्रेंकी गोज़ टू हॉलीवुड वहां हैं। ये सभी अलग-अलग प्रभाव हैं और ये सभी बाहर आए। अधिकांश रॉक बैंड ने ऐसा नहीं किया होता।"

    विज्ञापन

    इलियट ने कहा, "हम हॉलैंड में फंस गए थे। जबकि अन्य सभी बैंड जिनसे लोग अक्सर हमारी तुलना करते हैं, राज्यों में सनसेट बुलेवार्ड काम कर रहे थे, हम हॉलैंड में एक पवनचक्की के बगल में रह रहे थे, इस एल्बम को बना रहे थे! पृथक। यह एक चार स्टूडियो परिसर था, और मिक जैगर अंदर आए, और वह जेफ बेक को अपने साथ ले आए। वह हम सभी को एक नाइट क्लब में ले गया, और यह सिर्फ एक समलैंगिक नाइट क्लब था जिसने डिस्को का भार खेला। इसने हमें 'एक्साइटेबल' लिखने के लिए प्रेरित किया, और यह सब हमारे द्वारा की गई थोड़ी सी नेटवर्किंग से आया है।"

    उन्होंने जारी रखा, "लेकिन बाकी सब, आप उस समय हो रहे संगीत को सुन रहे हैं। जब हम पहली बार 1984 में डबलिन में रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए एक साथ आए, तो फ्रेंकी गोज़ टू हॉलीवुड बस किक मार रहे थे, और वह ध्वनि ध्वनि जो उन्होंने निर्माता ट्रेवर हॉर्न की आवाज़ के साथ हासिल की थी … 'बहुत खूब। यह कुछ और है'।"

    हालाँकि, जब ऐसा लगा कि बैंड वापस पटरी पर आ रहा है, तो एक दुखद दुर्घटना हुई - 31 दिसंबर, 1984 को एक कार का मलबा, जिसके परिणामस्वरूप ड्रमर एलन ने अपना बायां हाथ खो दिया। उल्लेखनीय रूप से, बैंड उनके बैंडमेट द्वारा फंस गया, जिसे जल्द ही पता चला कि वह अभी भी एक इलेक्ट्रॉनिक किट के माध्यम से ड्रम की आपूर्ति कर सकता है जो पैडल का उपयोग करता है जिसमें ड्रमर अपने बाएं पैर के साथ भागों को बजा सकता है जिसे वह पहले अपने बाएं हाथ से बजाता था।

    विज्ञापन

    लैंग अंततः बैंड के साथ फिर से जुड़ गए और उत्पादन कर्तव्यों को फिर से शुरू कर दिया, और कोलन ने कुछ महत्वपूर्ण सलाह को याद किया जो निर्माता ने बैंड को दी थी: "ऐसा मत करोपायरोमेनिया भाग II . वह जितना सफल था, बाकी सभी उसकी नकल कर रहे हैं। ” समूह ने सलाह पर ध्यान दिया, और अपने पिछले प्रयासों की तुलना में अधिक इलेक्ट्रॉनिक और ध्वनि स्तरित दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित किया।

    सामग्री-वार,हिस्टीरियाऐसी धुनें हैं जो अंततः अखाड़ा एंथम बन जाएंगी ("मुझ पर कुछ चीनी डालें," "आर्मगेडन इट," "एनिमल," "रॉकेट"), ऐसे ट्रैक जो युग के "पावर बैलाड क्रेज" ("लव बाइट्स," को लोकप्रिय बनाने में मदद करेंगे। शीर्षक ट्रैक, "लव एंड अफेक्शन"), और गाने जो उनके रॉक फॉलोइंग ("रन दंगा," "डोंट शूट शॉटगन," महाकाव्य "युद्ध के देवता") को संतुष्ट करते हैं।

    हालांकि, लोग पीछे मुड़कर देखना भूल जाते हैंहिस्टीरियायह था कि यह 3 अगस्त, 1987 की रिलीज़ पर एक त्वरित भारी हिट नहीं थी - जैसा कि इसके पहले एकल / वीडियो, "महिला" के जबरदस्त चार्ट प्रदर्शन से प्रमाणित है, जो बिलबोर्ड हॉट 100 पर केवल # 80 पर पहुंच गया था।

    विज्ञापन

    लेकिन बैंड के श्रेय के लिए, वे जानते थे कि उनके पास "पोअर सम शुगर ऑन मी" (एक गीत जिसे एल्बम सत्रों के अंत में लिखा और रिकॉर्ड किया गया था) के साथ एक स्लीव स्मैश हिट सिंगल अप उनकी आस्तीन थी। और इसे सीधे एक एकल के रूप में जारी करने के बजाय, उन्होंने "चीनी" को हटाने से पहले दौरे और एक और एकल ("पशु") जारी करने के माध्यम से गति का निर्माण किया।

    और इस कदम ने भुगतान किया - एमटीवी ने ब्रेनवॉश रोटेशन में "मुझ पर कुछ चीनी डालें" के लिए वीडियो रखा, और एकल बिलबोर्ड हॉट 100 (# 2 पर चरम पर) में लगभग शीर्ष पर रहा और यूएस और यूके दोनों में स्वर्ण हो गया। नतीजतन, एल्बम की सफलता के कारण अखाड़ा दौरे के लिए टिकटों की बिक्री भी मजबूत हुई, जिसने समूह को "दौर में" प्रदर्शन करते देखा - जिसे आप "शुगर" और "आर्मगेडन इट" दोनों के वीडियो में देखते हैं।

    ऐसा प्रतीत होता है कि डेफ लेपर्ड ने प्रभावशाली वापसी/मेगा-सफलता के साथ अंततः अपने सभी कठिन समय को पीछे छोड़ दिया थाहिस्टीरिया . लेकिन पर्दे के पीछे, क्लार्क शराब और मादक द्रव्यों के सेवन से जूझ रहा था - जो 1988 के अंत में एल्बम के दौरे के समाप्त होने के बाद तेज होता दिख रहा था। बैंड द्वारा गिटारवादक को मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करने के बावजूद, वह 8 जनवरी, 1991 को अपने अपार्टमेंट में मृत पाया गया था। चेल्सी में, नुस्खे वाली दवाओं के अल्कोहल के मिश्रण से। क्लार्क केवल 30 वर्ष का था।

    विज्ञापन

    "यह व्यक्ति के लिए नीचे आता है," कोलन ने अपने बैंडमेट के निधन के बारे में कहा। "हाँ, आपको मदद मिल सकती है...उसे वास्तव में मदद भी मिल रही थी। और जैसे-जैसे हम आगे बढ़ रहे थे, हम पूरी बात को थोड़ा और समझ रहे थे। मैं शराब पीना बंद करने में सक्षम था ... 34 साल हो गए हैं या ऐसा ही कुछ मुझे बंद किए हुए है। ”

    इलियट ने कहा, "यह किसी भी चीज़ से अधिक एक व्यक्तित्व का मुद्दा है।" "अब हमारे पास जितने भी उपकरण हैं, जो 30 साल पहले हमारे पास नहीं थे, वहां अभी भी लोग वैसे ही गिर रहे हैं जैसे स्टीव ने किया था - ठीक उसी तरह। मुझे नहीं पता कि यह एक आंतरिक शक्ति है या यह आपके डीएनए के कारण है कि आप शारीरिक रूप से व्यसन के कुछ पहलुओं को हिला नहीं सकते हैं। बैंड क्लार्क की जगह लेने वाले पूर्व डियो/व्हाइटस्नेक गिटारवादक विवियन कैंपबेल के साथ जारी रहेगा, और यह लाइनअप आज भी बरकरार है।

    35 साल बाद, कोलन अभी भी धारण करता हैहिस्टीरिया डेफ लेपर्ड के लिए एक उच्च जल चिह्न के रूप में। "यह हमारे करियर का सबसे सफल एल्बम है, जाहिर है। हमारा सबसे बड़ा विक्रेता। और मुझे लगता है कि कलात्मक रूप से, इसने कुछ पुख्ता किया। आपने कई अन्य बैंड और कलाकारों को उस तरह की ध्वनि की नकल करते हुए सुना है - और अन्य लोगों को भी प्रेरित करते हैं। हमें वह मिलता है। और जब हम इसे कर रहे थे तो हम कुछ बहुत अलग बनाना चाहते थे।"

    विज्ञापन

    जो इलियट और फिल कोलन के साथ हमारा पूरा साक्षात्कार देखेंहिस्टीरियाऊपर, और गायक और गिटारवादक के साथ हमारी बातचीत के दूसरे भाग को भी देखें, जिसमें उन्होंने अपने 2022 एल्बम पर चर्चा की,डायमंड स्टार हेलोस, परयह स्थान.

    डेफ लेपर्ड वर्तमान में मोत्ले क्रू के साथ एक सह-शीर्षक स्टेडियम दौरे के बीच में हैं, जो लास वेगास में 9 सितंबर के शो के माध्यम से चलता है। टिकट के माध्यम से उपलब्ध हैंटिकटमास्टर.

    ऊपर दिए गए वीडियो साक्षात्कार को देखने में समस्या आ रही है?YouTube पर देखें.

निजीकृत कहानियां

वेब के आसपास

विज्ञापन